ऐसे बनाएं एल्कलाइन पानी, जानें विधि

ऐसे बनाएं एल्कलाइन पानी, जानें विधि

सेहतराग टीम

आज कल एलकलाइज़्ड पानी काफी प्रचलित है। ऐस इसलिए है क्योंकि कई रिसर्च में बताया गया है कि एल्कलाइन पानी आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है, आपके रक्त में अम्ल (ऐसिड) को नियंत्रित रखता है और खाने के पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा इसके और भी कैसे फायदे हैं, यानी कि अगर आप अपने शरीर को एलकलाइज़्ड कर लें तो हार्ट कैंसर, किडनी, थायरॉइड, शुगर, आर्थराइटिस, सोरायसिस जैसी बीमारियां दूर नहीं फटकेंगी। इसलिए आज हम इस आलेख बताएंगे कि एल्कलाइन वाटर कैसे बनाया जाता है। तो आइए जानते हैं एल्कलाइन पानी (AlkaLine Water)  बनाने की विधि-

पढ़ें- एल्कलाइन युक्त पानी पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी, जानें और क्या फायदे होते हैं

AlkaLine Water बनाने की विधि

इसके लिए जरूरी सामग्री-

  • 1 निम्बू,
  • 25 ग्राम खीरा,
  • 5 ग्राम अदरक,
  • 21 पोदीने की पत्तियां,
  • 21 पत्ते तुलसी,
  • आधा चम्मच सेंधा नमक,
  • चुटकी भर मीठा सोडा।

अभी इन सभी चीजों को लेकर पहले छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। नींबू छिलके सहित काटने की कोशिश करें। अब इन सब चीजों एक कांच के बर्तन में दाल दीजिए और उसमें डेढ़ गिलास पानी डाल दीजिए, पूरी रात इस पानी को ढक कर पड़ा रहने दें। सुबह उठ कर फ्रेश होने बाद खाली पेट सब से पहले इसी को छान कर पीना है। लेकिन हां छानने से पहले इन सब चीजों को अच्छी तरह मसल जरूर लें।

दूसरी विधि

1 लौकी या जिसे दूधी भी कहते है का एक गिलास जूस निकाल कर उसमें 5 पत्तियां तुलसी और 5 पत्तियां पुदीने की डालकर इसमें सेंधा नमक या काला नमक इसका पीजिए और ध्यान रहे कि इसे खाली पेट ही पीना और इसे पीने के बाद कुछ भी खाना पीना नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में लॉकडाउन में अपना समय कैसे गुजारें?

पुरुष अपनी अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।